राजस्थान : पाषाण युग
1. स्क्रेपर और पाइन्टर नामक उपकरण किस युग से संबंधित है -
(अ) प्राचीन प्रस्तर युग
(ब) नवीन पाषाण युग
(स) धातु युग
(स) आधुनिक युग
2. वह नदी जिसके तट पर द्वैतवन नामी पराक्रमी मत्स्यराज ने चौदह अश्वमेघ यज्ञ सम्पादित किए थे -
(अ) दृषदृती का तट
(ब) सरस्वती का तट
(स) लूनी का तट
(द) घग्घर का तट
3. प्राचीन प्रस्तर युग का वह हथियार जिसका प्रयोग शिकार के लिए किया जाता था -
(अ) हैण्डएक्स
(ब) क्लीवर
(स) चाँपर
(द) उपर्युक्त सभी
4. 'बलि' देने की प्रथा किस युग में प्रारंभ हुई?
(अ) प्राचीन प्रस्तर युग
(ब) नवीन पाषाण युग
(स) धातु युग
(द) आधुनिक युग
5. धातु युग प्रारंभ हुआ -
(अ) आज से लगभग छह हजार वर्ष पूर्व
(ब) आज से लगभग दस हजार वर्ष पूर्व
(स) आज से लगभग बीस हज़ार वर्ष पूर्व
(द) आज से लगभग पचास हजार वर्ष पूर्व
6. राजस्थान में आज से लगभग 2 लाख वर्ष से पचास हजार वर्ष पूर्व प्रचलित संस्कृति थी -
(अ) प्राचीन प्रस्तर युग की संस्कृति
(ब) नवीन पाषाण युग की संस्कृति
(स) धातु युग की संस्कृति
(द) ताम्रयुगीन संस्कृति
7. माध्यमिका ( चित्तौड़गढ़ के पास ) पर इनमें से किसका अधिकार था?
(अ) यदुवंशियों
(ब) शाल्वसेनियों
(स) शिवियों
(द) (अ) व (ब) दोनों
8. प्राचीन प्रस्तर युगीन संस्कृति में मानव का सबसे अधिक महत्वपूर्ण कार्य था -
(अ) लकड़ी, हड्डियों व पत्थरों के अस्त्र-शस्त्र बनाना
(ब) अन्न उत्पन्न करना
(स) धातुओं के उपकरण बनाना
(द) छोटे-छोटे मकान बनाना
9. प्राचीन प्रस्तर युगीन संस्कृति के संबंध में कौनसा कथन असत्य है?
(अ) प्राचीन प्रस्तर युगीन मानव कृषि कला से परिचित था
(ब) प्राचीन प्रस्तर युगीन मानव जंगली जानवरों के शिकार या जंगलों से कंदमूल एकत्रित करके अपना पेट भरता था
(स) शिकार करने के लिये इस युग का मानव पत्थर के भद्दे अस्त्र - शस्त्र बनाता था
(द) प्रस्तर युगीन मानव घास - फूस की कुटिया में या वृक्ष या पर्वत की कंदरा में निवास करता था
10. नवीन पाषाण युग के संबंध में कौन-सा कथन असत्य है?
(अ) कृषि, पशुपालन, बुनाई तथा बस्ती बसाकर रहने की आदत ने संस्कृति के पथ को स्थिरता प्रदान की |
(ब) गाँवों और समाज में संगठन की भावना का विद्यमान होना भी इस युग की एक नवीनता थी |
(स) अनेक गतिविधियों में स्त्री-पुरुषों का सह-जीवन श्रम विभाजन का पहला सोपान था |
(द) इसी युग में धातु कर्म संबंधी तकनीकी ज्ञान के अंकुर बोये गए |
उत्तर : 1. (ब), 2. (ब), 3. (द), 4. (ब), 5. (अ), 6. (अ), 7. (स), 8. (अ), 9. (अ), 10. (द) ☑
1. स्क्रेपर और पाइन्टर नामक उपकरण किस युग से संबंधित है -
(अ) प्राचीन प्रस्तर युग
(ब) नवीन पाषाण युग
(स) धातु युग
(स) आधुनिक युग
2. वह नदी जिसके तट पर द्वैतवन नामी पराक्रमी मत्स्यराज ने चौदह अश्वमेघ यज्ञ सम्पादित किए थे -
(अ) दृषदृती का तट
(ब) सरस्वती का तट
(स) लूनी का तट
(द) घग्घर का तट
3. प्राचीन प्रस्तर युग का वह हथियार जिसका प्रयोग शिकार के लिए किया जाता था -
(अ) हैण्डएक्स
(ब) क्लीवर
(स) चाँपर
(द) उपर्युक्त सभी
4. 'बलि' देने की प्रथा किस युग में प्रारंभ हुई?
(अ) प्राचीन प्रस्तर युग
(ब) नवीन पाषाण युग
(स) धातु युग
(द) आधुनिक युग
5. धातु युग प्रारंभ हुआ -
(अ) आज से लगभग छह हजार वर्ष पूर्व
(ब) आज से लगभग दस हजार वर्ष पूर्व
(स) आज से लगभग बीस हज़ार वर्ष पूर्व
(द) आज से लगभग पचास हजार वर्ष पूर्व
6. राजस्थान में आज से लगभग 2 लाख वर्ष से पचास हजार वर्ष पूर्व प्रचलित संस्कृति थी -
(अ) प्राचीन प्रस्तर युग की संस्कृति
(ब) नवीन पाषाण युग की संस्कृति
(स) धातु युग की संस्कृति
(द) ताम्रयुगीन संस्कृति
7. माध्यमिका ( चित्तौड़गढ़ के पास ) पर इनमें से किसका अधिकार था?
(अ) यदुवंशियों
(ब) शाल्वसेनियों
(स) शिवियों
(द) (अ) व (ब) दोनों
8. प्राचीन प्रस्तर युगीन संस्कृति में मानव का सबसे अधिक महत्वपूर्ण कार्य था -
(अ) लकड़ी, हड्डियों व पत्थरों के अस्त्र-शस्त्र बनाना
(ब) अन्न उत्पन्न करना
(स) धातुओं के उपकरण बनाना
(द) छोटे-छोटे मकान बनाना
9. प्राचीन प्रस्तर युगीन संस्कृति के संबंध में कौनसा कथन असत्य है?
(अ) प्राचीन प्रस्तर युगीन मानव कृषि कला से परिचित था
(ब) प्राचीन प्रस्तर युगीन मानव जंगली जानवरों के शिकार या जंगलों से कंदमूल एकत्रित करके अपना पेट भरता था
(स) शिकार करने के लिये इस युग का मानव पत्थर के भद्दे अस्त्र - शस्त्र बनाता था
(द) प्रस्तर युगीन मानव घास - फूस की कुटिया में या वृक्ष या पर्वत की कंदरा में निवास करता था
10. नवीन पाषाण युग के संबंध में कौन-सा कथन असत्य है?
(अ) कृषि, पशुपालन, बुनाई तथा बस्ती बसाकर रहने की आदत ने संस्कृति के पथ को स्थिरता प्रदान की |
(ब) गाँवों और समाज में संगठन की भावना का विद्यमान होना भी इस युग की एक नवीनता थी |
(स) अनेक गतिविधियों में स्त्री-पुरुषों का सह-जीवन श्रम विभाजन का पहला सोपान था |
(द) इसी युग में धातु कर्म संबंधी तकनीकी ज्ञान के अंकुर बोये गए |
उत्तर : 1. (ब), 2. (ब), 3. (द), 4. (ब), 5. (अ), 6. (अ), 7. (स), 8. (अ), 9. (अ), 10. (द) ☑
No comments:
Post a Comment